पेट दर्द के घरेलु उपाय और नुस्खे


पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय





पेट दर्द से राहत दें हींग - पेट दर्द से जल्द राहत पाने पाने के लिए हींग सबसे अच्छा उपाय है।  इसमें बहुत से औषधीय गुण होते हैं जो पेट दर्द को जल्दी ठीक करते हैं। हींग में एंटीस्पास्मोडिक और ऐंटीफलटूलेन्ट जैसे गुण होते हैं, जो  पेट दर्द को तो ठीक करते ही हैं पर साथ ही गैस और अपच की समस्या से भी राहत दिलाने में मददगार होते हैं। 

इस्तेमाल - एक कटोरी में पानी गर्म कर ले, जब पानी थोड़ा गुनगुना हो जाये तो उसमे एक चुटकीभर हींग और सेंधा नमक मिला लें। जब पेट दर्द हो तो इस हींग के पानी को धीरे धीरे पियें।










ग्रीन टी दूर करे पेट दर्द - ग्रीन टी में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि पेट में गैस को  बनने से रोकते हैं और साथ ही अन्य पाचन समस्याओं को कम करने में उपयोगी होते हैं।

इस्तेमाल -  एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी की पत्तियों को उबाल लें , फिर पांच मिनट तक उसे ठंडा होने दें फिर उस पेय को पी लें।







पेट दर्द का घरेलु इलाज सौंफ - अक्सर लोग सौंफ का सेवन खाना पचाने के लिए करते हैं। सौंफ में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे अच्छे गुण पाए जाते हैं, जो  पेट दर्द को ठीक करते है साथ ही गैस व्  सूजन की समस्या से भी राहत दिलाते हैं।


इस्तेमाल - एक कटोरी पानी में पीसी हुई सौंफ को कम से कम दस मिनट तक उबाल लें। कुछ देर बाद जब ये ठंडा हो जाये तो इसको छान कर फिर इसमें थोड़ा शहद मिला कर पी लें।







पेट दर्द की  सबसे बेहतरीन दवा तुलसी - पेट को अगर जल्द से जल्द ठीक करना है तो तुलसी है सबसे बेहतरीन उपाय। तुलसी में यूजीनोल नामक तत्व होता है जो पेट में एसिड की मात्रा को कम करने का काम करता है।

इस्तेमाल - पेट दर्द में तुलसी का इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में तुलसी के पत्ते डाल कर उबाल लें और दिन में दो से तीन बार पियें।








Comments

Popular posts from this blog

3 Small Changes That Will Have A Huge Impact On Your Kidney Stones

Cardio Workouts For Women For A Healthier Well Being

Foods With Electrolytes You Must Include In Your Diet